What is ASP.NET? Give the introduction of ASP.NET ! How to create website in ASP.NET?



ASP.NET "Active Server Pages.NET" का संक्षिप्त रूप है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने डेवेलोप किया है । ASP.NET का प्रयोग करके हम शक्तिशाली वेबसाइट तथा वेब-एप्लीकेशन का निर्माण कर सकते है । यह एक सर्वर टेक्नोलॉजी है जिसका प्रयोग मुख्यतः डायनामिक वेब-पेज बनाने में किया जाता है ।


 ASP.NET के माध्यम से e-commerce वेबसाइट, मोबाइल डिवाइस वेब एप्लीकेशन, डायनामिक वेबसाइट, डेटाबेस पर आधारित वेबसाइट का निर्माण बहुत ही आसानी से किया जा सकता है ।

ASP.NET में वेबसाइट तथा डेटाबेस के बीच कनेक्शन स्थापित करना बहुत ही आसान है| ASP.NET का प्रयोग dynamic processing में किया जाता है जो की क्लाइंट - सर्वर मॉडल पर कार्य करता है| क्लाइंट सर्वर को रिक्वेस्ट भेजता है तथा सर्वर क्लाइंट को रिस्पांस देता है । इस मॉडल को रिक्वेस्ट-रिस्पांस मॉडल भी कहा जाता है |



ASP.NET में वेबसाइट के निर्माण का तरीका

क्या आपने कभी Microsoft Visual Studio का प्रयोग किया है ? इसका प्रयोग करके ASP.NET वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है । यदि आपके पास माइक्रोसॉफ्ट विसुअल स्टूडियो नहीं है तो कृपया यहाँ से डाउनलोड करे -

HERE

ASP.NET में वेबसाइट बनाने का तरीका =>

 STEP 1) सर्वप्रथम Microsoft Visual Studio खोले

 STEP 2) अब File Menu पर क्लिक करे तथा New website पर click करे ।

 STEP 3) अब स्क्रीन पर New Website Dialog Box प्रदर्शित होगा, यहाँ templates list में से ASP.NET WebSite सेलेक्ट करे तथा Dialog Box में निचे की तरफ location वाले कोम्बोबॉक्स में उस लोकेशन को लिखे जहा आप वेबसाइट सेव करना चाहते है एवं language comboBox में visual basic या C# में से वो language select करे जिसमे आपको प्रोग्रामिंग करना ठीक लगे ।

 STEP 4) अब एक खाली default.aspx पेज के साथ आपकी वेबसाइट का निर्माण हो चूका है । ASP.NET में प्रत्येक वेब-पेज 2 भागो से मिल कर बना होता है - पहला भाग design page (.aspx) होता है जिसमे वेब-पेज की डिज़ाइन से सम्बंधित HTML, CSS, JAVASCRIPT लिखते है दूसरा भाग coding page (.aspx.vb) होता है जिसमे प्रोग्राम के लॉजिक एवं डेटाबेस प्रोग्रामिंग की कोडिंग विसुअल बेसिक या C# में की जाती है ।


STEP 5) अब आप HTML-CSS design coding को डिज़ाइन वाले पार्ट पर लिखे तथा Visual Basic or C# programming coding को कोडिंग वाले भाग में लिखे । अब आपकी वेबसाइट पूरी तरह कम्पलीट हो चुकी है ।

 STEP 6) अब अपनी वेबसाइट को वेब-ब्राउज़र में देखने के लिए Start Debugging बटन पर क्लिक करे या F5 प्रेस करे
Share on Google Plus

About Unknown

Hrishabh Sharma is the founder of an IT firm "Chanakya IT Solutions" that offers a variety of software,website,mobile-app solutions. He has more than 7 years of experience in software and web development. You can contact him at FACEBOOK or Send email at hrs.king@yahoo.in
    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 comments: