Why should you learn C Programming Language ? (C Language सिखने से आपको क्या लाभ होगा )




यदि आप हिंदी भाषा में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान प्राप्त करना चाहते है, यदि आपको थ्योरी बोरिंग लगती है और आप प्रैक्टिकल ज्ञान प्राप्त करना चाहते है तो ये ब्लॉग आपके लिए ही है… 

आज हम पढ़ेंगे कि आपको C Language क्यों सीखना चाहिए और C Language सिख कर आपको क्या फायदा होगा।  तो आइये देखते है आपको C Language क्यों सीखना चाहिए ?


C Language इतनी पावरफुल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है की आप इसकी सहायता से एक ऑपरेटिंग सिस्टम तक का निर्माण कर सकते है, जो की किसी दूसरी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की सहायता से करना बहुत कठिन है।   Linux, unix और windows  ऑपरेटिंग सिस्टम के बहुत सारे पार्ट्स का निर्माण C लैंग्वेज के माध्यम से ही हुआ है। 


यदि आप C Language  सीखते है तो आप दूसरी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में भी आसानी से काम कर सकते है क्युकी C Language के माध्यम से आप प्रोग्रामिंग की मूल अवधारणा को आसानी से समझ सकते है। किसी भी एडवांस लैंग्वेज जैसे जावा, VB.NET आदि को सिखने से पहले आपको C Language
का ज्ञान होना ही चाहिए।  


आज इतनी सारी आधुनिक और एडवांस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का अविष्कार हो चूका है इसके बावजूद 3D गेम्स को बनाने के लिए C Language का ही उपयोग किया जाता है। क्यों ? क्युकी यह बहुत ही फ़ास्ट एक्सीक्यूट होती है।  उदहारण के लिए आप कोई गेम खेल रहे है और आपने फायर करने के लिए बटन प्रेस किया पर बुलेट बहुत देर बाद फायर होती है, ऐसा गेम आप खेलना चाहोगे ? इसीलिए C Language का उपयोग किया jata है ताकि कमांड्स फ़ास्ट एक्सीक्यूट हो सके।


C++ , C# , JAVA जैसी आधुनिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज C Language पर ही आधारित है और इन लैंग्वेज में प्रोग्रामिंग करने का सिंटेक्स भी एक जैसा है।  अतः यदि आप C Language सीखते है तो आप इन आधुनिक भाषाओ को भी आसानी से सिख सकते है। 


डिवाइस ड्राइवर्स को C Language के माध्यम से ही डेवेलप किया जाता है। 


C Language एक मिडिल लेवल लैंग्वेज है अर्थात इसमें लो लेवल लैंग्वेज और हाई लेवल लैंग्वेज दोनों के गुण होते है। 

C Language एक बहुत ही पुरानी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, इसका आविष्कार 1972 में हुआ था।  अतः आपको इस लैंग्वेज को सिखने के लिए बहुत सारे टूटोरियल्स उपलब्ध हो सकते है, किसी नयी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना इसलिए भी कठिन हो जाता है क्युकी उसके बारे में बहुत कम टूटोरियल्स उपलब्ध होते है। 

इस तरह आप देख सकते है की C Language सीखना आपके लिए कितना लाभकारी है। तो आइये इस ब्लॉग की सहायता से अपनी मातृभाषा हिंदी में  C Language सीखते है। 

Share on Google Plus

About Unknown

Hrishabh Sharma is the founder of an IT firm "Chanakya IT Solutions" that offers a variety of software,website,mobile-app solutions. He has more than 7 years of experience in software and web development. You can contact him at FACEBOOK or Send email at hrs.king@yahoo.in
    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 comments: